Homeखेल ,
पंत के शतक पर भारी पड़े धवन-विलियमसन, प्लेऑफ में हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली डेयरडेविल्स को आईपीएल सीजन 11 के 42वें मुकाबले में 9 विकेट से मात दे दी है. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने ऋषभ पंत के तूफानी 128 रनों की बदौलत 20 ओवर में 187 रन बनाए और सनराइजर्स हैदराबाद को 188 रनों का टारगेट दिया. जवाब में हैदराबाद की टीम ने शिखर धवन और केन विलियमसन की शानदार पारियों के दम पर 18.5 ओवर में 188 रन बनाते हुए दिल्ली के दिए लक्ष्य को बौना साबित कर दिया.

स्कोरबोर्ड

हैदराबाद के लिए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 92 रन बनाए. अपनी पारी में धवन ने 50 गेंदों का सामना किया और नौ चौकों के अलावा चार छक्के लगाए. कप्तान केन विलियमसन ने उनका अच्छा साथ दिया और 53 गेंदों में आठ चौके तथा दो छक्कों की मदद से 83 रनों की पारी खेली.  दोनों ने दूसरे विकेट लिए 176 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई.

पंत की आंधी में उड़ा हैदराबाद, दिल्ली ने बनाए 187 रन

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 187 रन बनाए  और सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को 188 रनों का टारगेट दिया.

दिल्ली की ओर से ऋषभ पंत ने सनराइजर्स हैदराबाद के गेंदबाजी आक्रमण की धज्जियां उड़ाते हुए 56 गेंदों में शतक ठोक दिया. ऋषभ पंत ने 63 गेंदों में 128 रनों की पारी खेली. अपनी इस पारी में उन्होंने 15 चौके और 7 छक्के उड़ाए.

पंत ने आईपीएल में अपने एक हजार रन भी पूरे कर लिए हैं. इस सीजन में पंत के अभी तक खेले 11 मैचों में 521 रन हो गए हैं. पंत ने शानदार खेल दिखाया और एक छोर से गिरते जा रहे विकेटों से बेखौफ रहते हुए ताबड़तोड़ पारी खेली.

उनके अलावा दिल्ली का कोई और बल्लेबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर सका. पारी की शुरुआत करने आए पृथ्वी शॉ (9) और जेसन रॉय (11) ने 21 रन ही जोड़े थे कि शाकिब अल हसन ने पृथ्वी को शिखर धवन के हाथों कैच आउट करा दिल्ली को पहला झटका दिया.

इसके बाद शाकिब ने जेसन को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया. जेसन विकेट के पीछे खड़े श्रीवत्स गोस्वामी के हाथों लपके गए. शाकिब ने एक ही ओवर में यह दोनों विकेट लिए.

दिल्ली की टीम ने पावरप्ले में दो विकेट के नुकसान पर 36 रन जोड़े. पृथ्वी और जेसन के पवेलियन लौटने के बाद टीम की पारी संभालने आए ऋषभ और कप्तान श्रेयस अय्यर (3) ने 22 रन जोड़कर टीम का स्कोर 43 तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर श्रेयस अपनी गलती के कारण संदीप की गेंद पर रन आउट हो गए.

दिल्ली अपनी पारी में पहले 10 ओवरों में केवल 52 रन ही बना पाई थी. इसके बाद ऋषभ ने हर्षल पटेल (24) के साथ मिलकर टीम की बिखरती पारी को संभालने की कोशिश की और सफल भी हुए. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 55 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को 98 के स्कोर तक पहुंचाया. यहां एक बार फिर तालमेल की कमी के कारण हर्षल भी श्रेयस की तरह ही रन आउट हो गए.

ऋषभ एक छोर पर दिल्ली की पारी को संभाले हुए खड़े थे. ऋषभ ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका मारने के साथ ही अपने आईपीएल करियर का पहला शतक लगाया. उन्होंने 56 गेंदों में 13 चौके और चार छक्के लगाए. वह आईपीएल में शतक लगाने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज हैं.

 

हर्षल के आउट होने के बाद इस सीजन में खराब फॉर्म में चल रहे ग्लेन मैक्सवेल (9) ऋषभ का साथ देने आए. मैक्सवेल ने ऋषभ के साथ पांचवें विकेट के लिए 63 रन जोड़े और टीम को 161 के स्कोर तक पहुंचाया. इसी स्कोर भुवनेश्वर कुमार ने मैक्सवेल को पवेलियन भेजा.

मैक्सवेल लंबा शॉट मारने की कोशिश में बाउंड्री पर खड़े एलेक्स हेल्स के हाथों लपके गए. पंत ने भुवनेश्वर द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर में 26 रन जोड़े और दिल्ली को 187 रनों के कुल स्कोर तक पहुंचाया. ऋषभ ने 63 गेंदों का सामना किया और 15 चौके और सात छक्के लगाए.

इस पारी में हैदराबाद के शानदार गेंदबाजों में शुमार राशिद खान एक भी विकेट नहीं ले पाए. शाकिब ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं भुवनेश्वर को एक सफलता मिली.

Share This News :