Homeखेल ,
राजस्थान की उम्मीदें बरकरार, मुंबई प्लेऑफ से लगभग बाहर

राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को आईपीएल सीजन 11 के 47वें मुकाबले में 7 विकेट से मात देकर प्लेऑफ के लिए अपनी उम्मीदें बरकरार रखी हैं. मुंबई इंडियंस की टीम इस हार के साथ आईपीएल प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर हो गई है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 168 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 169 रनों का टारगेट दिया. जवाब में राजस्थान रॉयल्स ने जोस बटलर की धमाकेदार पारी (53 गेंदों में 94 रन) की बदौलत 18 ओवर में 171 रन बनाते हुए मुंबई पर शानदार जीत दर्ज की.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 168 रन बनाए और राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 169 रनों का टारगेट दिया. मुंबई के लिए इविन लुइस ने सबसे ज्यादा 60 रन बनाए. उन्होंने अपनी 42 गेंदों की पारी में 4 चौके और 4 छक्के लगाए.

लुईस (42 गेंदों पर 60 रन) और सूर्यकुमार (31 गेंदों पर 38 रन) ने पहले के विकेट 10.4 ओवर में 87 रन जोड़कर आखिरी दस ओवरों के लिए अच्छा मंच तैयार किया. राजस्थान के गेंदबाजों ने हालांकि बीच में लगाम कसी और 44 रन के अंदर पांच विकेट निकाले. हार्दिक पंड्या (21 गेंदों पर 36 रन) के आक्रामक तेवरों से आखिरी दो ओवरों में 32 रन बने जिससे मुंबई 160 रन के पार पहुंच पाया.

राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर (16 रन देकर दो विकेट) और बेन स्टोक्स (26 रन देकर दो विकेट) ने प्रभावशाली गेंदबाजी की. इन दोनों ने आठ ओवरों में केवल 42 रन दिए और चार विकेट हासिल किए.

जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स की किफायती गेंदबाजी ने उन्हें बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. राजस्थान की ओर से धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट को भी एक-एक विकेट मिला.

लुईस और सूर्यकुमार ने फिर से मुंबई के लिए अच्छी नींव रखी. वे हालांकि शुरू में अपेक्षित तेजी से रन नहीं बना पाए. पहले आठ ओवर में एक भी छक्का नहीं पड़ा और इस बीच 7.75 की रन रेट से रन बने.

लुईस ने ऐसे श्रेयस गोपाल के अगले ओवर की पहली दो गेंदों पर छक्के जड़कर रन गति आठ रन से ऊपर पहुंचाई. राजस्थान के कप्तान अंजिक्य रहाणे ने इसके बाद गोपाल को गेंदबाजी से हटाकर उनकी जगह आर्चर को गेंद थमाई, जिन्होंने सूर्यकुमार और तीसरे नंबर पर उतरे कप्तान रोहित शर्मा को लगातार गेंदों पर आउट किया.

सूर्यकुमार शॉर्ट पिच गेंद को सही तरह से पुल नहीं कर पाए और जयदेव उनादकट को कैच दे बैठे. आर्चर ने नए बल्लेबाज रोहित के लिए भी शॉर्ट पिच गेंद की जो उस पर पुल करने का लोभ नहीं छोड़ पाए और इस बार भी गेंद उनादकट के सुरक्षित हाथों में चली गई.

 

लुईस ने इसके बाद कृष्णप्पा गौतम पर छक्का लगाकर 37 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने धवल कुलकर्णी की गेंद भी छह रन के लिए भेजी लेकिन अगली गेंद पर डीप प्वाइंट पर कैच दे बैठे. इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अपनी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के लगाए.

ईशान किशन (12) भी जल्द पवेलियन लौट गए जिससे डेथ ओवरों की जिम्मेदारी पंड्या बंधुओं पर आ गई लेकिन बीच में चार ओवरों में एक बार भी गेंद सीमा रेखा तक नहीं गई. इस बीच केवल 17 रन बने और क्रुणाल पंड्या (3) पवेलियन लौटे.

जब आखिरी दो ओवर बचे थे तब हार्दिक ने अपनी बाजूओं का दम दिखाया. उन्होंने उनादकट के ओवर में दो छक्के और एक चौका लगाया. बेन कटिंग (नाबाद दस) ने भी स्टोक्स के अगले ओवर में गेंद छह रन के लिए भेजी. पांड्या को अंतिम ओवर में स्टोक्स ने आउट किया. बेन कटिंग (10) जेपी डुमिनी (0) नाबाद पवेलियन लौटे.

राजस्थान ने टॉस जीतकर मुंबई को दी पहले बैटिंग

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया और मुंबई इंडियंस की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. मुंबई ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है. राजस्थान ने दो बदलाव किए हैं. श्रेयस गोपाल और धवल कुलकर्णी को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया है.

प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, इविन लुइस, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जेपी डुमिनी, ईशान किशन (विकेटकीपर), बेन कटिंग, मिशेल मेक्लेंघन, मयंक मार्कंडेय और जसप्रीत बुमराह.

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी.

Share This News :