Homeवायरल न्यूज़,
नौतपा के ग्रह नक्षत्र दे रहे तेज गर्मी, आंधी-बारिश के संकेत

 पिछले कुछ दिनों से सूर्य का प्रकोप कम होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली हुई है, लेकिन ज्योतिष की मानें तो अगले हफ्ते शुरू हो रहे नौतपा में ग्रह नक्षत्र संकेत दे रहे हैं कि तेज गर्मी पड़ेगी। साथ ही आंधी और बारिश की भी संभावना है।

संवत्सर का राजा सूर्य और मंत्री शनि उष्मा-वायु के प्रतीक

ज्योतिषी डॉ.दत्तात्रेय होस्केरे के अनुसार मेदिनी से संबंधित ग्रंथों में उल्लेखित है कि ज्येष्ठ माह में सूर्य जब भी चन्द्र प्रधान रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो उस दिन से नौ दिनों तक सूर्य तेजी से उष्मा उत्सर्जित करता है।

इसी को नौतपा कहा जाता है। नौतपा के दौरान विभिन्न ग्रहों के साथ संयोजन के कारण सूर्य अपनी प्रचंड उष्मा विकिरित करता है। पशु, पक्षी, इन्सान सभी गर्मी के मारे त्रस्त हो जाते हैं।

इस वर्ष सूर्य 25 मई शुक्रवार को चन्द्र प्रधान हस्त नक्षत्र की उपस्थिति में रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। चूंकि इस संवत्सर 2075 का राजा ही सूर्य है तथा मंत्री शनि है। दोनों ही तीव्र उष्मा और वायु का प्रतिनिधित्व करते हैं। स्पष्ट संकेत है कि इस वर्ष नौतपा में तीव्र गर्मी रहेगी। साथ ही रह रहकर बारिश और आंधी जैसी स्थिति निर्मित होगी।

ऐसा रहेगा संभावित मौसम

तारीख नक्षत्र प्रभाव

25 मई- हस्त नक्षत्र उमस भरी गर्मी सायंकालीन बूंदाबांदी

26 मई- चित्रा नक्षत्र तीव्र गर्मी

27 मई- स्वाति नक्षत्र तेज गर्मी, उमस,

28 मई- विशाखा नक्षत्र सूखी गर्मी

29 मई- अनुराधा नक्षत्र तीव्र गर्मी, शाम को आंधी, दिनभर तेज धूप

30 मई- ज्येष्ठा नक्षत्र उमस

31 मई- मूल नक्षत्र तीव्र गर्मी, सायंकालीन वर्षा

1जून - मूल नक्षत्र तीव्र गर्मी सायंकालीन वर्षा

2 जून - पूर्वा षाढा नक्षत्र मध्यम गर्मी तेज हवा

औसत से ज्यादा 55 दिन होगी बारिश

इस वर्ष सूर्य 22 जून को आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करेगा। शास्त्रों में इंगित है कि सूर्य जैसे ही आद्रा नक्षत्र में प्रवेश करता है तब वर्षा प्रारंभ हो जाती है। इस वर्ष 22 जून को रवि योग भी है। यह योग संकेत दे रहा है कि इस वर्ष औसत से ज्यादा बारिश होगी। पूरे मानसून में लगभग 55 दिन बारिश होगी।

Share This News :