Homeदेश विदेश ,
उत्तर कोरिया में नहीं दिखाई गई ट्रंप-किम शिखर वार्ता

सिंगापुर। ट्रंप और किम की मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर रही। इस ऐतिहासिक शिखर वार्ता को कवर करने के लिए पूरी दुनिया से तीन हजार से ज्यादा पत्रकार सिंगापुर में जमा हुए, लेकिन उत्तर कोरिया के लोग इस ऐतिहासिक घटना को देख ही नहीं पाए। बीबीसी के अनुसार, उत्तर कोरिया के सरकारी चैनल केसीटीवी ने ट्रंप और किम की मुलाकात के बारे में कुछ बताया ही नहीं। सुबह की बुलेटिन में सिर्फ इतना बताया गया कि किम जोंग उन सिंगापुर के दौरे पर हैं। महिला न्यूज रीडर ने किम के सिंगापुर दौरे की खबर सुनाई, लेकिन कोई वीडियो या तस्वीर नहीं दिखाया गया। हालांकि सरकारी अखबार रॉडोंग सिनमुन में किम की यात्रा से जुड़ी कुछ तस्वीरें सावधानी के साथ प्रकाशित की गईं।

ट्रंप ने चलवाया चार मिनट का वीडियो

ट्रंप ने किम के साथ शिखर वार्ता में शांति की पैरवी करने के लिए एक चार मिनट का वीडियो चलवाया। उन्होंने किम और उत्तर कोरियाई अधिकारियों से इसे देखने का आग्रह किया और कहा, "मुझे लगता है कि यह आपको पंसद आएगा।" ह्वाइट हाउस ने पत्रकारों के लिए यह वीडियो देखने का प्रबंध किया था।

 

किम ने रात में लिया सिंगापुर के विकास का लिया जायजा

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने सिंगापुर की प्रगति को करीब से देखा। उन्होंने यहां की सामाजिक और आर्थिक प्रगति का जायजा लेने के लिए सोमवार रात दौरा किया। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया के अनुसार, किम ने सोमवार रात अपने होटल से निकलकर पर्यटन स्थलों का दौरा किया। वह सिंगापुर के ग्रेट फ्लावर गार्डेन, स्काई गार्डेन और सिंगापुर पोर्ट भी गए। ये स्थान सिंगापुर के प्रसिद्ध स्थलों में गिने जाते हैं। इस दौरान उनके साथ उनकी बहन किम यो-जोंग और उत्तर कोरिया के दूसरे अधिकारी भी मौजूद थे। किम को सिंगापुर के अधिकारी ने इन जगहों के बारे में जानकारी दी।

Share This News :