Homeवायरल न्यूज़,
सावधान, ये दो वायरस चुरा रहे हैं बैंकिंग ऐप के नोटिफिकेशन, पढ़ रहे मैसेज, ऐसे करें पहचान

अगर आप भी एक एंड्रॉयड मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो आपको कुछ दिनों के लिए बेहद ही सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने दो ऐसे  वायरस की पहचान की है जो भारत में एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स पर नजर रख रहे हैं और उनका बैंकिंग डाटा चोरी कर रहे हैं।

 

इसकी जानकारी क्विल हील सिक्योरिटी लैब के सुरक्षा विशेषज्ञों ने दी है। विशेषज्ञों ने कहा है कि इन दोनों वायरस के नाम Android.Marcher.C और Android.Asacub.T हैं जो ट्रोजन हैं। ये ट्रोजन प्रमुख मोबाइल बैंकिंग ऐप के नोटिफिकेशन को कॉप कर रहे हैं। बैंकिग ऐप के अलावा ये व्हाट्सऐप, फेसबुक, स्काइप, इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया ऐप्स के भी नोटिफिकेशन को कॉपी करते हैं।

रिसर्चर्स के मुताबिक ये मैलवेयर एडिमिनिस्ट्रेटिव अथॉरिटी के जरिए मोबाल पर आने वाले मैसेज तक पहुंच बनाते हैं और फिर हैकर्स को टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को बाइपास करने में मदद करते हैं। बता दें कि ऑनलाइन भुगतान और सिक्योरिटी के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है।

बता दें कि Android.Marcher.C वास्तिवक ऐप की तरह दिखने के लिए Adobe फ्लैश प्लेयर के आइकन का इस्तेमाल करता है, वहीं Android.Asacub.T का आइकन एंड्रॉयड अपडेट जैसा है।

वहीं क्विक हील टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के सह-संस्थापक और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी संजय काटकर ने कहा, 'भारतीय यूजर्स आए दिन थर्ड-पार्टी ऐप स्टोर्स और मैसेज व ईमेल पर भेजे गए लिंक के जरिए ऐप डाउनलोड करते हैं। ऐसे में हैकर्स को उनके बैंक अकाउंट तक पहुंचने मेंं आसानी हो जाती है।

Share This News :