Homeव्यापार ,
ये 4 कारें जल्द हो सकती हैं बंद, खरीदने से पहले देखें लिस्ट

भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में ग्राहकों की पसंद तेजी से बदलती देखी जा रही है। कुछ साल पहले जिन कारों की डिमांड सबसे ज्यादा देखी जाती थी अब उन्हीं कारों की बिक्री में गिरावट देखी जा रही है। इनमें महिंद्रा की नूवास्पोर्ट से लेकर टाटा की बोल्ट तक शामिल हैं। इन दोनों कंपनियों का भी कहना है कि वह ग्राहकों के जरूरत के हिसाब से अपना पोर्टफोलियो बदल रही हैं। आज हम इन्हीं दोनों कंपनियों की उन गाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें इस साल भारत में बेचना बंद किया जा सकता है।

महिंद्रा नूवोस्पोर्ट:महिंद्रा नूवोस्पोर्ट को भारतीय बाजार में कुछ खास रिस्पांस मिलता दिखाई नहीं दे रहा। बता दें महिंद्रा ने अपनी क्वांटो को कुछ बदलाव और नए फीचर्स को शामिल कर रीब्रांडिंग करते हुए महिंद्रा नूवोस्पोर्ट लॉन्च की थी। वर्ष 2018 के पहले 5 महीनों में ही नूवोस्पोर्ट की कुल 5 यूनिट्स की ही बिक्री हुई है। वहीं, मई महीने में इसकी एक भी यूनिट्स की बिक्री नहीं हुई हैं। ऐसे में कंपनी इस कार को जल्द बंद कर सकती है।

महिंद्रा वेरिटो :वर्ष 2017 की दूसरी छमाही में महिंद्रा वेरिटो की कुल बिक्री 300 यूनिट्स की भी नहीं रही। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस कार को महिंद्रा इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे ज्यादा फोकस कर रही है। सूत्रों की मानें तो कुछ समय बाद वेरिटो का डीजल वेरिएंट बंद कर दिया जाएगा और इसका सिर्फ इलेक्ट्रिक वेरिएंट ही बेचा जाएगा। वर्ष 2018 के पहले पांच महीनों के दौरान वेरिटो वाइब की सिर्फ 500 यूनिट्स की ही बिक्री हुई है।

टाटा बोल्ट : टाटा मोटर्स की ओर से कहा जा चुका है कि कंपनी 2018 में अपने कमर्शियल और पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में कटौती करेगी। यही एक वजह है कि इंडिका और इंडिगो का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया। इसी तरह अब कंपनी बोल्ट को भी बंद कर सकती है। बाजार में टिआगो-टिगोर के लॉन्च होने के बाद बोल्ट की बिक्री में गिरावट लगातार देखी जा रही है क्योंकि इसकी कीमत सेगमेंट में समान है। टाटा बोल्ट की औसतन बिक्री 200 यूनिट्स की हो रही है और कंपनी की ओर से इस कार को किसी तरह प्रोमोट नहीं किया जा रहा।

टाटा नैनो :

देश की सबसे सस्ती कार टाटा नैनो को वर्ष 2009 में लॉन्च किया गया था। अब इसकी बिक्री ना के बराबर ही हो रही है, जिस वजह से कंपनी इसका प्रोडक्शन कभी भी बंद कर सकती है। वर्ष 2018 के पहले पांच महीनों में टाटा नैनो की केवल 205 यूनिट्स की ही बिक्री हुई है।

Share This News :