Homeअपना शहर ,slider news,
55 करोड़ की लागत के नहर जीर्णोद्धार कार्यों का मंत्री द्वय ने किया भूमिपूजन

ग्वालियर ।  केन्द्रीय पंचायतीराज एवं ग्रामीण विकास मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा किसानों एवं आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की खुशहाली के लिये केन्द्र व राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही हैं। दोनों सरकारों ने इस दिशा में क्रांतिकारी कदम उठाए हैं। श्री तोमर ग्वालियर जिले की जीवनदायनी कही जाने वाली हरसी कमाण्ड नहरों के जीर्णोद्धार कार्य के भूमिपूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रदेश के जलसंसाधन एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि सरकार सिंध नदी पर रतनगढ़ माता मंदिर के समीप बांध बनाकर डबरा व पिछोर क्षेत्र में नई हरित क्रांति लायेगी। हरसी परियोजना के तहत नहरों के जीर्णोद्धार के लिये सरकार ने 55 करोड़ 25 लाख रूपए की राशि मंजूर की है। शनिवार को केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर व प्रदेश के जलसंसाधन मंत्री डॉ. मिश्र द्वारा पिछोर के समीप स्थित नहर पर जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन किया गया। मंत्री द्वय ने इसके बाद पिछोर के मंडी प्रांगण में भूमिपूजन कार्यक्रम के उपलक्ष्य में अयोजित हुए समारोह को संबोधित किया। 
केन्द्रीय मंत्री  नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि गुणवत्तायुक्त सड़कों का जाल, गरीब परिवारों की महिलाओं के घर में नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन, जरूरतमंदों को मिल रही पक्की छत तथा अन्य सुनियोजित विकास कार्य कराकर सरकार अच्छे दिन आने का सपना पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि मौलिक आवश्यकताओं की वस्तुओं के दामों पर भी सरकार ने पूरा नियंत्रण रखा है। तोमर ने डबरा विकासखण्ड के ग्रामीण अंचल में विभिन्न हाईस्कूलों के उन्नयन के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही कहा रतनगढ़ के समीप नया बांध बनने से इस क्षेत्र के किसानों में खुशहाली आयेगी। 
जनसंपर्क एवं जलसंसाधन मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि एक साल के भीतर रतनगढ़ माता बांध बनाकर उसका पानी पिछोर तथा डबरा तक लेकर आयेंगे। इससे इस क्षेत्र के गाँव-गाँव में नई हरित क्रांति आयेगी। उन्होंने मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना का लाभ उठाने का आहवान भी इस मौके पर किया। साथ ही कहा जिन पात्र लोगों ने अभी तक इस योजना के तहत पंजीयन नहीं कराए हैं, वे अपना पंजीयन जरूर करा लें। इस योजना के तहत सरकार प्रसूताओं को 16 हजार रूपए की आर्थिक मदद देती है। साथ ही 5 लाख रूपए तक का इलाज, पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक की पढ़ाई का इंतजाम और पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु होने पर 4 लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता दी जाती है। योजना में पंजीकृत परिवारों को मात्र 200 रूपए प्रतिमाह के बिल पर सरकार बिजली भी मुहैया करायेगी। 
कार्यक्रम में विधायक  भारत सिंह कुशवाह व श्री वीरेन्द्र जैन सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर डबरा मंडी के अध्यक्ष  मुकेश गौतम, पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष  राधेलाल बघेल, पूर्व विधायक  जवाहर सिंह रावत तथा नगर पालिका डबरा व पिछोर के अध्यक्ष समेत अन्य जनप्रतिनिधिगण मंचासीन थे। साथ ही कलेक्टर  अशोक कुमार वर्मा एवं जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता  डाबर सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे। 
क्षेत्र में खुशी की लहर, जगह-जगह हुआ आत्मीय स्वागत 
नहरों का मरम्मत कार्य शुरू होने से पिछोर व डबरा क्षेत्र के किसानों में खुशी की लहर है। हरसी परियोजना की नहरों के जीर्णोद्धार कार्य का भूमिपूजन करने आए  तोमर व प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री डॉ. मिश्र का जगह-जगह ढ़ोल-ढ़माकों के बीच स्वागत किया गया। मंत्री द्वय के स्वागत के लिये जगह-जगह बंदनवार सजाए गए थे। साथ ही पुष्पवर्षा भी की गई।

Share This News :