Homeखेल ,
फ्रांस ने इतिहास रचा, उरुग्वे को हराकर सेमीफाइनल में

 फ्रांस ने शुक्रवार को फुटबॉल विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे को 2-0 से हराकर इतिहास रचते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। फ्रांस की तरफ से राफेल वरान ने 40वें और एंटोइन ग्रीजमैन ने 61वें मिनट में गोल दागे। फ्रांस ने पहली बार विश्व कप में उरुग्वे को हराया है। अब सेमीफाइनल में उसका मुकाबला ब्राजील और बेल्जियम के विजेता से होगा। 

 

फ्रांस और उरुग्वे के बीच विश्व कप में यह चौथा मुकाबला था और फ्रांस पहली बार जीतने में सफल रहा। इससे पहले उरुग्वे ने उसे एक बार हराया था जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे।

उरुग्वे ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया। चौथे मिनट में उरुग्वे के पास अच्‍छा मौका था, लेकिन क्रिस्टियन स्टुआनी का शॉट दिशा भटका। इसके अगले मिनट में नादेज को मौका था, लेकिन रफेल वरेन ने इसे क्लियर कर दिया। आठवें मिनट में फ्रांस के मौका था, लेकिन गिरौड़ इसका लाभ नहीं उठा पाए। 14वें मिनट में फ्रांस को पहला कॉर्नर मिला, लेकिन वह उसका लाभ नहीं उठा पाया।

एम्बापे ने गंवाया सुनहरा मौका : 16वें मिनट में फ्रांस को बढ़त लेने का सुनहरा मौका मिला था जब ओलिवियर गिरौड ने गोल पोस्ट के ठीक सामने अनमार्क्ड खड़े किलियन एम्बापे को हवा में गेंद सौंपी थी, लेकिन एम्बापे ने उसे चेस्ट पर लेकर शॉट लगाने की बजाए हैडर किया जो गोल पोस्ट के ऊपर से निकल गया। इसके दो मिनट बाद पॉल पोग्बा ने 35 गज की दूरी से शॉट लगाया जो बाहर निकल गया।

40वें मिनट में फ्रांस को फ्रीकिक मिली, एंटोइन ग्रीजमैन द्वारा ली गई फ्रीकिक पर राफेल वरान ने हैडर के जरिए उरुग्वे के गोलकीपर को चकमा देते हुए गोल दागा और फ्रांस 1-0 से आगे हो गया 44वें मिनट में उरुग्वे बराबरी कर लेता यदि फ्रीकिक पर मार्टिन सेसर्स द्वारा लगाए हैडर पर फ्रांसिसी गोलकीपर लॉरिस एक हाथ से शानदार बचाव नहीं करते। रिबाउंड पर स्टुअनी के पास गोल करने का मौका था, लेकिन वे गेंद को उपर मार बैठे।

 

61वें मिनट में फ्रांस ने 2-0 की बढ़त हासिल कर ली जब पेनल्टी एरिया के ठीक बाहर से एंटोइन ग्रीजमैन की किक पर उरुग्वे के गोलकीपर फर्नांडो मुस्लेरा ने गलती की और गेंद उनके हाथ से छिटककर गोल पोस्ट के अंदर चली गई।

नंबर गेम :

 

- 02 बार फ्रांस को विश्व कप में पेनाल्टी शूटआउट में दो में जीत मिली और दो में शिकस्त का सामना करना पड़ा। आखिरी बार फ्रांसीसी टीम को 2006 में इटली के खिलाफ हार मिली थी

- 07 मैचों से उरुग्वे का विजयी अभियान जारी है। उरुग्वे की टीम को आखिरी बार हार नवंबर, 2017 में ऑस्ट्रिया के हाथों 1-2 से मिली

 

- 01 बार उरुग्वे और फ्रांस की टीम निजनी नोवगोरोड स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। अभी तक इस स्टेडियम में पांच मैच खेले गए जिसमें 17 गोल हुए और एक मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट तक गया

फीफा विश्व रैंकिंग

 

उरुग्वे - 14

फ्रांस - 07

 

प्री-क्वार्टर फाइनल में उरुग्वे

बनाम पुर्तगाल, 2-1

प्री-क्वार्टर फाइनल में फ्रांस

बनाम अर्जेंटीना, 4-3

Share This News :