Homeअपना शहर ,
11 हजार बच्चों को मिले वस्ते ,चेहरे खिले

ग्वालियर। जन उत्थान न्यास के स्कूल बैग व पाठ्य सामग्री वितरण कार्यक्रम में एम.एल.बी. कॉलेज मैदान पर हजारों स्कूली छात्र-छात्राओं की खुषी चेहरों पर साफ  दिख रही थी। वे पाठ्य सामग्री पाकर बेहद खुश थे और सतीश सिकरवार जिन्दाबाद के नारे भी छात्र लगा रहे थे। यहां बता दें कि आज स्कूली छात्र-छात्राओं को 11 हजार बैग व पाठ्य सामग्री कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती रामकुमारी सिकरवार की मौजूदगीं में वितरित की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिश्ठ समाजसेवी गौरीशंकर दुबे ने की। इस मौके पर पूर्व सभापति बृजेन्द्र सिंह जादौन (लालजी), वरिष्ठ व्यवसायी अशोक गोयल, विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार ‘नीटू’, भाजपा नेता राजेश्वर राव, महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती विनती शर्मा, पूर्व पार्षद श्रीमती विद्यादेवी कौरव, मेयर इन कॉसिंल की प्रभारी सदस्य श्रीमती शोभा सिकरवार, वरिष्ठ पार्षद अशोक गेड़ा विषिष्ट अतिथि के रूप में मंचासीन रहे। जन उत्थान न्यास के अध्यक्ष एवं भाजपा नेता डॉ. सतीश सिंह सिकरवार एवं न्यास के कोषाध्यक्ष अवध सिंह धाकरे ने अतिथियों का पुष्पहारों से स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन महेन्द्र शुक्ला ने एवं आभार न्यास के सहसचिव अवधेश कौरव ने व्यक्त किया। 
  कार्यक्रम की मुख्य अतिथि श्रीमती रामकुमारी सिकरवार ने अपने उदबोधन में बच्चों को कहा कि वे खूब मन लगाकर पढे और उन्हे आर्शीवाद दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ समाजसेवी गौरीशंकर दुबे ने कहा कि यह बिना कहे ही जाना जा सकता है कि समानता बनाने तथा आर्थिक स्थिति के आधार पर बाधाओं तथा भेदभाव को दूर करने के लिए षिक्षा बहुत आवष्यक है। राष्ट्र की प्रगति और विकास सभी नागरिकों की शिक्षा के अधिकार की उपलब्धता पर निर्भर करता है। शिक्षा का मतलब है कि आप पढ लिख सकते हैं और इस शिक्षा का उपयोग आप अपने फायदे के लिए भी कर सकते है। पढाई का उपयोग कर जीवन में आगे न बढ़े तो आपके साक्षर होने का क्या फायदा।  दुबे ने कहा कि डॉ. सिकरवार ने गरीब बच्चों को स्कूल बैग और पाठ्य सामग्री वितरण कर गरीबों के हित में जो काम किया है वह बेहद सरहानीय है और बुर्जुगों को अगर कोई सम्मान देता है तो वो डॉ. सतीश सिकरवार है। विषिश्ट अतिथि विधायक सत्यपाल सिंह सिकरवार ने कहा कि मेरे बड़े भाई डॉ. सिकरवार द्वारा गरीबों के लिए एक नहीं अनेक कार्यक्रम वर्ष भर में कई वर्शो से कार्यक्रम करते चले आ रहे है। जिसकी सर्वत्र सराहना आमजन द्वारा की जाती है। न्यास आगे भी और बेहतर कार्यक्रम करता रहेगा ऐसी मैं उम्मीद रखता हूॅ। भाजपा वरिश्ठ नेता राजेश्वर राव ने कहा कि डॉ. सिकरवार द्वारा जो भी कार्य किये जाते हैं वह सरहानीय हैं। डॉ. सिकरवार द्वारा 11 हजार बच्चों को स्कूल बैग एवं पाठ्य सामग्री वितरित की जा रही है, ऐसा कार्यक्रम ग्वालियर इतिहास में पहली बार होने जा रहा है। ये स्कूल बैग उन बच्चों के लिए है, जिनके परिवार अपने बच्चों को बड़ी कठनाईयों से पढा पा रहे है। डॉ. सिकरवार द्वारा यह पहला कार्यक्रम नहीं है, वर्षभर में डॉ. सिकरवार द्वारा सेकड़ों कन्याओं का नि:शुल्क विवाह, मेधावीं छात्र-छात्रओं का सम्मान, रक्षाबंधन पर हजारों बहनों का सम्मान, शिक्षकों का सम्मान, गरीब बच्चों को दीपावली पर अतिशबाजी का वितरण जैसे कई कार्यक्रम है जो डॉ. सिकरवार द्वारा वर्श भर में किये जाते हैं। हाल ही में डॉ. सिकरवार ने ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्रिकेट टूर्नामेन्ट का आयोजन कराया इस आयोजन में 132 टीमों ने भाग लिया डॉ. सिकरवार द्वारा सभी टीमों को नि:शुल्क क्रिकेट किट प्रदान की गई। उन्होने कहा कि मैं ऐसे जन सेवक को जो सर्वहारा वर्ग के गरीबों की दिन रात चिंता करता है, मैं उन्हे प्रणाम करता हूॅं। उनकी सराहना करता हूॅ।
      इससे पहले न्यास के अध्यक्ष एवं कार्यक्रम के सूत्रधार भाजपा नेता डॉ. सतीश सिंह सिकरवार ने अपने उदबोधन  में कहा कि गरीब बच्चों की पढाई में यह छोटा सा सहयोग न्यास की तरफ से किया जा रहा है। गरीब बच्चें स्कूल जाये और पढ़े-लिखे इसके लिए मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि वे किसी अभाव में स्कूल जाने से वंचित न रहें। डॉ. सिकरवार ने कहा कि आज के समय में शिक्षा बहुत जरूरी है, बिना शिक्षा के व्यक्ति का जीवन अधूरा है। जब कोई एक व्यक्ति शिक्षित होता है तो वह अकेला ही शिक्षित नहीं होता है वह अपनी आने वाली पीढ़ीयों को भी शिक्षित करता है। समाज में आपका सम्मान जब ही होगा जब आप शिक्षित होंगें। डॉ. सिकरवार ने बच्चों से कहा कि यही वह वक्त है जब आप अपने जीवन को एक नई दिशा दे सकते हैं। और अपने जीवन का लक्ष्य तय करने का समय है कि आपको अपने जीवन में क्या करना है। डॉ. सिकरवार ने बच्चों को संकल्प दिलावाया कि वह अपने जीवन में अच्छी तरह से पढाई करके अपने सपने साकार कर राष्ट्र निर्माण में सहभागी बनेंगे। इसके साथ ही डॉ. सतीश सिंह सिकरवार ने कि मैं और मेरा पूरा परिवार आप लोगों की सेवा के लिए दिन-रात तैयार है।

Share This News :