Homeदेश विदेश ,प्रमुख खबरे,slider news,
योगी का ऐलान- फैजाबाद बनेगा अयोध्या, सरयू के तट पर बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयागराज करने के कुछ ही दिनों बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को फैजाबाद का नाम अयोध्या करने की घोषणा कर दी. ये ऐलान करते हुए सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या हमारी 'आन, बान और शान' का प्रतीक है. इसके साथ ही राम मंदिर निर्माण की चर्चाओं के बीच उन्होंने कहा कि कोई अयोध्या के साथ अन्याय नहीं कर सकता है.

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या की पहचान भगवान राम से है. उन्होंने दिवाली के अवसर पर आयोजित 'दीपोत्सव' में ये बातें कहीं. उन्होंने अयोध्या में भगवान राम के नाम पर एक नया हवाई अड्डा और भगवान राम के पिता राजा दशरथ के नाम पर जिले में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की भी घोषणा की. इस अवसर पर भीड़ में शामिल कुछ लोगों को 'मंदिर का निर्माण कराओ' के नारे लगाते सुना गया.

कथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम में दक्षिण कोरिया कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सुक भी शामिल हुईं. इस अवसर पर 'राम की पैड़ी' के पुन: विकास और सौंदर्यकरण और सरयु नदी में मलजल प्रवाहित करने पर रोक लगाने समेत कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया.

बना विश्व रिकॉर्ड

दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में मंगलवार को सरयू नदी के तट पर एक साथ तीन लाख से ज्यादा दीये जलाकर नया विश्व रिकार्ड बनाया गया.

गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड के आधिकारिक निर्णायक रिषि नाथ ने यहां घाट पर दीपोत्सव के दौरान रिकार्ड बनाए जाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग सुक की मौजूदगी में रिषि नाथ ने कहा, 'पांच मिनट तक एक साथ कुल 3,01,152 दीये जले. यह नया रिकार्ड है.'

नए रिकॉर्ड को 'अदभुत' बताते हुए रिषि नाथ ने कहा, 'इसने हरियाणा में 2016 में बनाए गए रिकार्ड को तोड़ दिया. वहां पर 1,50,009 दीये जलाए गए थे.'

योगी ने क्या कहा

सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या के साथ दुनिया की कोई ताकत अन्याय नहीं कर सकती है, लेकिन जो कार्य हुए हैं उनके बारे में हमें सोचना चाहिए. पहले कोई सीएम अयोध्या नहीं आता था. मैं छह से ज्यादा बार अयोध्या आया हूं. हमने सड़कें चौड़ी करवाईं, तारों को अंडरग्राउंड करवाया, घाटों का सुंदरीकरण किया. पीएम ने रामायण सर्किट का गठन किया. हम अयोध्या से जनकपुर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने जा रहे हैं. योगी आदित्यनाथ ने लोगों से कहा कि मैं आश्वस्त करना चाहता हूं कि अयोध्या और देश की भावनाओं के साथ हम भी जुड़ना चाहते हैं.

किम सूक ने क्या कहा

इस मौके पर दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जंग सूक ने कहा कि आज आप लोगों के बीच मुझे दिवाली का त्योहार मनाकर काफी खुशी हो रही है. पीएम मोदी का मुझे निमंत्रण देने के लिए शुक्रिया. यूपी के सीएम योगी जी और गणमान्यों को दीपोत्सव की शुभकामनाएं. प्रकाश पर्व अंधेरे पर रोशनी की विजय है. कोरिया में भी मोमबत्ती क्रांति हुई, जिसकी प्रशंसा महात्मा गांधी ने भी की थी. अंधेरा कितना भी हो, हम सब मिलकर इसे दूर कर सकते हैं. मैं कामना करती हूं कि सभी घरों में मां लक्ष्मी का प्रवास हो. भारत और कोरिया की दोस्ती बनी रहे. ये पर्व पूरे विश्व में प्रकाश फैलाने वाला है.

 

Share This News :