Homeखेल ,slider news,
इंग्लैंड बना वर्ल्ड चैंपियन, सुपर ओवर में स्कोर टाई रहा, तो ऐसे बना विजेता

ऐतिहासिक लॉर्ड्स में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप का बेहद रोमांचक फाइनल खेला गया। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 241 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंंड की पारी भी 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 241 रन पर समाप्त हुई। इस तरह मैच टाई हो गया। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी की और एक ओवर में 15 रन बनाए। जवाब ने न्यूजीलैंड की टीम भी एक ओवर में 15 रन ही बना सकी। इसके बाद तकनीकी आधार पर इंग्लैंड वर्ल्ड चैंपियन बन गया। इंग्लैंड को इस आधार विजेता घोषित किया गया उसने पूरे मैच में 26 बाउंड्रीज लगाईं, जबकि न्यूजीलैंड 17 ही लगा पाया था।

इंग्लैड की पारी के नायक बेन स्टोक्स रहे, जिन्होंने नाबाद 84 रन बनाए। शुरू में इंग्लैंड मुश्किल में दिख रहा था, लेकिन बेन स्टोक्स और जोस बटलर की पांचवें विकेट की साझेदारी ने मैच रोमांचक बना दिया। जोस बटलर 59 रन की शानदारी पारी खेलने के बाद लोकी फर्ग्यूसन की गेंद पर टीम साउदी के हाथों कैच आउट हुए।

न्यूजीलैंड की पारी का पहला विकेट जेसन रॉय का गिरा था, जो 17 रन के निजी स्कोर पर हेनरी की गेंद पर विकेट कीपर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। दूसरे बल्लेबाज जे. रूट रहे, जिन्होंने 30 गेंद पर 7 रन बनाए। कोलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर विकेट कीपर टॉम लाथम ने उनका कैच लपका। आउट होने वाले तीसरे बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो रहे, जिन्होंने 55 गेंद खेलकर 36 रन बनाए। लोकी फर्ग्यूसन की गेंद पर वे स्टम्प पर बॉल दे बैठे। चौथा विकेट कप्तान इयोन मार्गन कहा, जिन्होंने 22 गेंद पर 9 रन बनाए। जिमी नीशम की गेंद पर लोकी फर्ग्यूसन ने शानदार कैच पकड़ा।

छठा विकेट क्रिस वोक्स का रहा, जो कुछ खास नहीं कर पाए और 2 रन के निजी स्कोर पर लोकी फर्ग्यूसन की गेंद पर विकेट कीपर के हाथों कैच आउट हुए।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 241 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स ने सबसे ज्यादा 55 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से लियाम प्लंकेट और क्रिस वोक्स ने 3-3 विकेट लिए, जबकि मार्क वुड और आर्चर को एक-एक सफलता मिली।

सुबह हुई हल्की बारिश की वजह से आउटफील्टॉड थोड़ा गीला हो गया है इसके चलते टॉस में 15 मिनट की देरी हुई। न्यूजीलैंड की पारी में सबसे पहले आउट होने वाले पहले बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल रहे, जिन्हें सातवें ओवर में क्रिस वोक्स ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। गप्टिल ने 18 गेंद पर 19 रन बनाए। वहीं दूसरा विकेट कप्तान कप्तान केन विलियमसन का रहा, जिन्होंने 53 गेंद पर 30 रन (2 चौके) की पारी खेली। वे लियाम प्लंकेट की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए। तीसरा विकेट सलामी बल्लेबाज हेनरी निकोल्स का रहा, जिन्होंने 77 गेंद पर 55 रन की पारी खेली। लियाम प्लंकेट ने उन्हें क्लीनबोल्ड कर दिया। चौथा विकेट रॉस टेलर का रहा, जिन्होंने 31 गेंद पर 15 रन बनाए। मार्क वुड ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया।पांचवां विकेट जिमी नीशम का गिरा, जिन्होंने 25 गेंद पर 19 रन बनाए। लियाम प्लंकेट की गेंद पर रूट ने उनका कैच पकड़ा। छठे विकेट के रूप में कोलिन डी ग्रैंडहोम पैवेलियन लौटे, जिन्होंने 16 रन बनाए। वोक्स की गेंद पर सब्सिट्यूट जेएम विंस ने उनका कैच पकड़ा। अगले आउट होने वाले बल्लेबाज टॉम लाथम रहे, जिन्होंने वोक्स की गेंद पर सब्सिट्यूट जेएम विंस ने कैट आउट किया। आठवें विकेट के रूप में मैट हैनरी आउट हुए, जिन्हें आर्चर ने क्लिनबोल्ड किया।

Share This News :