Homeअपना शहर ,प्रमुख खबरे,slider news,
आम जनों की समस्याओं के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए :संम्भागीय आयुक्त सक्सेना

ग्वालियर । राजस्व एवं पुलिस अधिकारी जिले में संयुक्त रूप से भ्रमण कर आम जनों की समस्याओं के निराकरण के साथ-साथ माफियाओं के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई करें। मिलावट करने वालों के साथ-साथ खाद्यान्न माफिया, खनिज माफिया और शराब माफियाओं पर भी प्रभावी कार्रवाई हो। आम जनों की समस्याओं के निराकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए। ग्वालियर एवं चंबल संभाग के आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने शुक्रवार को गूगल मीट के माध्यम से चंबल संभाग के मुरैना, भिण्ड, श्योपुर और दतिया जिले की समीक्षा बैठक में यह निर्देश दिए हैं। 

 संभागीय आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने गूगल मीट के माध्यम से आगामी अगस्त माह में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ली जाने वाली प्रस्तावित कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस के बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। गूगल मीट के माध्यम से आयोजित समीक्षा बैठक में चंबल रेंज के आईजी श्री सचिन अतुलकर सहित सभी जिलों के कलेक्टर और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

 संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने समीक्षा बैठक में स्पष्ट रूप से कहा है कि माफियाओं के विरूद्ध सभी जिलों में प्रभावी कार्रवाई की जाए। रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन को सभी जिलों में सख्ती से रोका जाए। अवैध परिवहन में संलग्न लोगों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई करने के साथ-साथ उनके वाहन एवं अन्य संसाधन भी राजसात करने की कार्रवाई की जाए। शराब माफियाओं के विरूद्ध भी अभियान चलाकर अवैध शराब को जब्त करने के साथ-साथ ऐसे व्यापारियों के विरूद्ध पुलिस प्रकरण भी कायम किए जाएं। 

 संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने मिलावट करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के निर्देश देने के साथ ही यह भी कहा है कि जिले की सभी तहसीलों में जांच दल बनाकर नियमित जांच की जाए। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई हो। राशन वितरण व्यवस्था पर सतत निगरानी करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि उचित मूल्य की दुकान से वितरित होने वाले नि:शुल्क खाद्यान्न का वितरण समय पर हो और सभी पात्र हितग्राहियों को खाद्यान्न उपलब्ध हो यह भी सुनिश्चित किया जाए। 

कानून व्यवस्था की समीक्षा 

 संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने गूगल मीट द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में कानून व्यवस्था की भी समीक्षा की। उन्होंने पुलिस अधीक्षकों से कहा है कि माफियाओं के विरूद्ध कार्रवाई को प्रभावी रूप से जिले में किया जाए। इसके साथ ही आगामी त्यौहारों को देखते हुए कानून व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। सभी तरह के माफियाओं के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई करने के निर्देश देने के साथ सभी जिलों में अलग-अलग माफियाओं के लिये पृथक-पृथक नोडल अधिकारी नियुक्त कर निरंतर कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए गए। 

 चंबल संभाग के आईजी श्री सचिन अतुलकर ने पुलिस अधीक्षकों से कहा कि खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन के साथ-साथ शराब माफियाओं के विरूद्ध भी जिले में अभियान चलाकर कार्रवाई करें। इसके साथ ही नकली दूध, मावा तैयार कर बेचने वालों के विरूद्ध सम्पूर्ण जिले में कार्रवाई की जाए। उन्होंने अधिकारियों से यह भी अपेक्षा की कि न्यायालयों के माध्यम से जारी निर्देशों का समय पर पालन हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। इसके साथ ही सोशल मीडिया एवं प्रिंट मीडिया के माध्यम से जो समाचार प्रकाशित होते हैं उनको भी गंभीरता से लिया जाए। किसी समस्या के संबंध में अगर कोई जानकारी प्राप्त होती है तो उसकी तहकीकात कर कार्रवाई तत्परता से की जाए। 

8 अगस्त को हो अधिक से अधिक वृक्षारोपण 

 संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कहा है कि प्रदेश में अंकुर अभियान के तहत सघन वृक्षारोपण का अभियान चलाया जा रहा है। ग्वालियर-चंबल संभाग में भी विशेष वृक्षारोपण अभियान के तहत 8 अगस्त को ग्वालियर-चंबल संभाग के सभी जिलों में जिला मुख्यालय के साथ-साथ सभी ग्राम पंचायतों और नगर के सभी वार्डों में वृक्षारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया जाए। संभाग स्तर पर आयोजित ऑनलाइन समारोह में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर एवं केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। सभी जिलों में प्रात: 8 बजे से 9 बजे तक जिला स्तरीय कार्यक्रम होगा। इसके पश्चात 9 बजे से ऑनलाइन कार्यक्रम संभाग स्तर से प्रारंभ होगा, जिसमें सभी जिलों के अधिकारी जुड़ेंगे। 

 संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने सभी जिला कलेक्टरों से कहा है कि वे अपने-अपने जिले में आयोजित वृक्षारोपण समारोह में अपने जिले के सभी जनप्रतिनिधियों, जिसमें क्षेत्रीय सांसद, मंत्रिगण, विधायकगण एवं अन्य जनप्रतिनिधियों को भी कार्यक्रम में सादर आमंत्रित करें। ग्वालियर-चंबल संभाग में 4 लाख पौधों का रोपण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। 

सोशल मीडिया का करें अधिक से अधिक उपयोग 

 संभाग आयुक्त श्री आशीष सक्सेना ने कहा है कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया का महत्वपूर्ण स्थान है। इसका अधिक से अधिक उपयोग किया जाना चाहिए। सभी कलेक्टर अपने-अपने फेसबुक पेज पर फोलोअर बढ़ाने का कार्य करें। इसके साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से जो भी समाचार प्रसारित हो रहे हैं उनकी निरंतर मॉनीटरिंग हो। कोई भी समाचार जिले के संबंध में अगर गलत जानकारी के साथ प्रसारित हो रहा है तो उसके संबंध में सही जानकारी तत्काल प्रेषित की जाए। 

 इसके साथ ही उन्होंने कलेक्टरों से यह भी कहा है कि अपने-अपने जिले में जो अच्छे कार्य हो रहे हैं उनकी सफलता की कहानियाँ बनाकर भी जिला जनसंपर्क अधिकारी के माध्यम से सोशल मीडिया पर और अन्य इलेक्ट्रोनिक और प्रिंट मीडिया पर प्रसारित कराई जाएं। आम जनों की समस्याओं के त्वरित निराकरण की जानकारी भी सोशल मीडिया के माध्यम से आम जनों तक पहुँचे। जिले के जनसंपर्क अधिकारी भी अपने-अपने जिले में सक्रियता से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। जिले के अच्छे कामों का अधिक से अधिक प्रचार हो, इसके लिये निरंतर सोशल मीडिया पर सकारात्मक सूचनायें और समाचार संप्रेषित करते रहें।

Share This News :