Homeव्यापार ,
एक से ज्यादा कार हैं तो किलोमीटर बीमा प्रीमियम चुकाना फायदेमंद

देशभर में लॉकडाउन खुलने के बाद बीमा कंपनियां गाड़ी की किलोमीटर के अनुसार प्रीमियम भुगतान का विकल्प देने की तैयारी कर रही है। यानी आप जितनी गाड़ी चलाएंगे उसी अनुसार बीमा का प्रीमियम भुगतान करना होगा। इसके मुताबिक 2500, 5000 और 7500 किलोमीटर में से कोई एक चुनने का विकल्प है। इसके लिए बीमा कंपनियां 10 से 25% की छूट पॉलिसी खरीदने पर ऑफर कर रही हैं

बीमा कंपनियों ने इस पॉलिसी को ‘पे एज यू ड्राइव' नाम दिया है। यानी आप महीने में जितनी किलोमीटर गाड़ी चलाते हैं उसी अनुसार प्रीमियम का भुगतान करें। इस नई पॉलिसी के बारे में बीमा क्षेत्र के विशेषज्ञों का कहना है कि यह पॉलिसी उनके लिए ज्यादा फायदेमंद है जो एक से अधिक गाड़ी के मालिक हैं।

तीन स्लैब में पॉलिसी चुनने का विकल्प

 बीमा कंपनियों ने तीन स्लैब में गाड़ी के किलोमीटर के अनुसार प्रीमियम चुकाने का विकल्प दे रही हैं। ग्राहक अपने उपयोग की जरूरत के अनुसार तीन स्लैब 2500 किमी, 5000 किमी और 7500 किमी में से कोई एक विकल्प चुन सकता है। इस उत्पाद के तहत, ग्राहक एक वर्ष की अवधि के लिए वाहन की तय की जाने वाली अनुमानित दूरी के बारे में पहले बताना होता है। उसके आधार पर कंप्यूरीकृत प्रणाली से प्रीमियम की राशि तय की जाएगी। भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस 2500 किमी का विकल्प चुनने पर प्रीमियम में 25 फीसदी का छूट ऑफर कर रही है।


किलोमीटर का ख्याल रखना मुश्किल

प्रोबस बीमा के निदेशक राकेश गोयल ने बताया कि बीमा कंपनियों की ओर से गाड़ी चलाने के अनुसार प्रीमियम का भुगतान का विकल्प उनके लिए फायदेमंद है जिनके पास एक से अधिक गाड़ी हैं। वह गाड़ी बदल-बदल कर चलेंगे तो उनको इससे बचत हो सकती है। *एक गाड़ी वालों के लिए इसमें सबसे बड़ी समस्या किलोमीटर का ख्याल रखना है।

 पॉलिसी की खास बातें 

  • गाड़ी चलाने के हिसाब से पॉलिसी में तीन स्लैब चुनने का विकल्प
  • पॉलिसी लेने के लिए ओडोमीटर की रीडिंग, केवाईसी डिटेल्स और सहमति फॉर्म भरना होगा
  • चुने स्लैब के प्रीमियम के आधार पर ओन डैमेज प्रीमियम गणना होगी

 
ऑनलाइन खरीदारी की सुविधा 

अधिकांश बीमा कंपनियां गाड़ी चलाने के अनुसार प्रीमियम भुगतान पॉलिसी खरीदने का विकल्प ऑनलाइन उपलब्ध करा रहीं हैं। भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने पॉलिसियों को बेचने के लिए वेब एग्रीगेटर पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की है।
 
10 हजार पॉलिसी छह महीने में बेचना 

अनिवार्य बीमा कंपनियों को नियमित बीमा पॉलिसी के रूप में ‘पे एज यू ड्राइव’ को पेशकश करने को छह महीनों में 10,000 पॉलिसी बेचने होगा। अगर कंपनियां इरडा के लक्ष्य को पूरी नहीं करेंगी तो पॉलिसी बंद करनी होगी।

Share This News :